Wednesday 11 January 2017

// सेना हो या मोदी - दाल पतली हो या काली - जांच तो सभी आरोपों की जरूरी - है ना !! ..//


बीएसएफ के एक जवान ने खाने के स्तर को लेकर एक वीडियो डाल दिया है .. और सेना और सत्ता की चूलें हिलने की आवाज़ें आने लगी हैं .. अब जो होगा सो होगा .. पर कुछ लोग एवं अनेक सरकारी जीव और अनेक 'सैनकीय ओत प्रोत' लोग ये कह रहे हैं कि उस जवान को अपनी बात सोशल मीडिया में सार्वजनिक नहीं करनी थी - और मीडिया ने भी इसे तूल नहीं देना था - क्योंकि इस पर तो सेना स्वयं कार्यवाही करेगी वो भी सैनिक परंपरा और नियमानुसार .. ..

इस बाबत मेरी विवेचना .. ..

यदि शिकायत झूठी है तो .. मुझे लगता है कि जवान तो गया काम से .. ..
यदि शिकायत सच्ची है तो  .. मुझे लगता है कि जवान तो जाएगा ही काम से - पर एक और अंतहीन कार्यवाही होते रहने हेतु एक 'इंक्वायरी' बैठा दी जाएगी - और फिर सेना और सत्ता के बीच की वही 'सांठगांठ' हर आवश्यक लीपापोती कर गुजरेगी .. ..

पर मजे की बात ये कि - शिकायत झूठी है या सच्ची - ये तो जांच के बाद ही पता चलेगा - क्योंकि जवान का कहा - और जवान का वीडियो सही हो क्या गारंटी ?? .. वो कोई मोदी थोड़े ही है - जिसने "कहलवा" दिया कि उसकी डिग्री सही तो सही - उसने सहारा से रिश्वत नहीं ली तो नहीं ली .. है ना ??

और अब तक तो जांच पूरी नहीं हुई है .. है ना ??
तो जब तक जांच पूरी नहीं हुई है तब तक एक जवान की शिकायत झूठी या सच्ची होने पर दावे क्यों - बहस क्यों - बयान क्यों ?? .. है ना ?? .. ..

और जवाब मैं दे देता हूँ .. वो भी प्रतिप्रश्नों  के रूप में .. किसने कहा था "ना खाऊंगा ना खाने दूंगा" ?? .. क्या इस जुमले में सेना सम्मिलित नहीं थी ?? .. यदि थी तो क्या मोदी जी ने सेना के क्रियाकलापों में उस वक्त हस्तक्षेप कर दिया था ?? .. और यदि नहीं किया था तो क्या मोदी सेना के भ्रष्टाचार को रोकने हेतु वचनबद्ध हैं या नहीं ?? .. और यदि हैं तो क्या वो हस्तक्षेप करेंगे कि नहीं ?? .. और यदि वो हस्तक्षेप करेंगे तो विपक्ष या मीडिया हस्तक्षेप कर सकेगा कि नहीं ?? .. और यदि सब हस्तक्षेप करेंगे तो बवाल मचेगा कि नहीं ?? .. ..
मचेगा !! .. बवाल तो मचेगा ही - और बवाल तो मच ही गया है .. .. और बवाल तो मचना ही था .. और बवाल मचना भी आवश्यक .. क्योंकि देशवासियों को अब मोदी पर विश्वास नहीं और मोदी को जवान पर विश्वास नहीं .. बिना जांच किसी को किसी पर विश्वास नहीं .. है ना ?? .. ..

इसलिए - सेना हो या मोदी - दाल पतली हो या काली - जांच तो सभी आरोपों की जरूरी .. .. है ना !!

मेरे 'fb page' का लिंक .. https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment