Friday 5 May 2017

// 'स्वच्छतम' इंदौर की "खान चाची" को भी 'लिविंग एंटिटी' का दर्जा हासिल हो !! ....//


पूरे देश की आस्था और श्रद्धा की पात्र नदी 'माँ गंगा' को उच्च न्यायलय द्वारा 'लिविंग एंटिटी' या 'ज़िंदा वैधानिक नागरिक' का दर्जा दे दिया गया था .. ..

और अभी इंदौर को 'स्वच्छतम' शहर घोषित कर दिया गया है .. ..

मध्यप्रदेश की जीवनदायिनी नदी और पूरे प्रदेश की आस्था और श्रद्धा की पात्र नदी "नर्मदा मैय्या' को भी अब 'लिविंग एंटिटी' या 'ज़िंदा वैधानिक नागरिक' का दर्जा देने की जबरदस्त मांग उठ खड़ी हुई है  .. ..

अब मेरी भी मांग .. ..

मेरे इंदौर में भी एक नदी सी बहती है - बहुत पुरानी नदी है और बचपन में मैं इसमेँ खूब नहाया हूँ - और नाम है खान नदी .. और ये नदी सबकुछ सहन करते आज भी एक संकुचित नाले के रूप में बहते हुए शहर की गन्दगी को अपने साथ बहा ले जाने की दिन रात अथक कोशिश करती रहती है .. बेचारी !! - है ना !! .. .. ऐसी नदी पर मेरी आस्था और श्रद्धा स्थापित हो जाना स्वाभाविक ही है .. ..

अतः मैं भी इंदौर की खान नदी को "खान चाची" मानते हुए इसे भी 'लिविंग एंटिटी' या ज़िंदा वैधानिक नागरिक का दर्जा देने की जबरदस्त मांग करता हूँ .. .. कोई आपत्ति ?? .. ..

और हाँ !! .. जो भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे नेता स्वच्छतम इंदौर हेतु श्रेय लेने के लिए तड़प और तड़क रहे हैं मैं उन्हें 'डेडली एंटिटी' या 'घातक वैधानिक नागरिक' का दर्जा देने की जबरदस्त मांग करता हूँ .. .. इसमें भी कोई आपत्ति ?? .. ..

मेरे 'fb page' का लिंक .. https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment