Wednesday 10 May 2017

// चुनाव आयोग का भाजपा के समकक्ष जैसा व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण है ....//


चुनाव आयोग ने "हैकाथॉन" के लिए ७ राष्ट्रीय पार्टियों और ४८ क्षेत्रीय पार्टियों को अंततः १२ मई को बुला लिया है .. यानि अब ये एक राष्ट्रीय मुद्दा हो गया है .. पर ध्यान रहे कि मज़ाक-मज़ाक में ही ये एक राष्ट्रीय मुद्दा तो बना नहीं - पर हाँ इस मुद्दे पर मज़ाक तो बहुत उड़ाया गया है .. इस पर 'हा' 'हू' 'हौ' भी बहुत की गई .. मालुम है क्यों ?? .. क्योंकि ये मुद्दा 'आप' पार्टी ने उठाया है .. और अब इस की जद में चुनाव आयोग ही लपेटे में आ गया है .. ..

एक बार फिर तय हुआ कि केजरीवाल की एक छोटी सी 'आप' पार्टी कई बड़े-बड़े राष्ट्रीय मुद्दों को सामने और आगे लाने में सफल रही है .. और वो शायद इसलिए कि इस पार्टी का नेतृत्व नहीं चाहता कि ये पार्टी अन्य अनेक पार्टियों जैसे एक क्षेत्रीय पार्टी बन सीमित सत्ता का उपभोग करती रहे - वरन वो चाहता है कि ये पार्टी पूरे राष्ट्र के लिए समर्पित हो कुछ नायाब हितकारी कर गुज़रने  के लिए संकल्पित पार्टी बनी रहे .. और शायद इसलिए ये 'आप' पार्टी कोई भी नए मुद्दे को उछालने में हिचकती नहीं है - बल्कि उचकती रहती है .. ..

और इस बार एक और नई बात हुई है .. इस विषय पर चुनाव आयोग जैसी एक संवैधानिक संस्था भी भाजपा जैसी पार्टी के जैसे ही पेश आती दिखी है .. शायद इसलिए कि चुनाव आयोग भी भाजपा जैसे ही 'आप' को "चैलेंज" देती नज़र आ रही है .. लग ही नहीं रहा कि इस मामले का निष्पादन चुनाव आयोग करेगा - बल्कि लग रहा है जैसे भाजपा इस मुद्दे पर चुनाव आयोग की मदद कर उसे शर्मिंदगी से बचाएगी .. ..

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ कि चुनाव आयोग का काम तो मर्यादित हो निष्पक्ष चुनाव करवाते हुए सभी पार्टियों को विश्वास में लेकर उन्हें निष्पक्षता हेतु संतुष्ट कराना है .. ना कि इसका काम किसी को भी चैलेंज करने या किसी का मज़ाक उड़ाने या किसी भी विवाद पर खिसियाने का या प्रतिष्ठा का मुद्दा बनाने का है .. ..

इसलिए मेरा ऐसा मानना है कि राष्ट्रहित में चुनाव आयोग को चाहिए कि इसे अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न ना बना और इसे मोदी-केजरीवाल के बीच का मुद्दा ना मान मर्यादित तरीके से और सम्पूर्ण सहिष्णुता का परिचय देते हुए सभी पार्टियों और देश को ईवीएम की विश्वसनीयता पर विश्वास दिलाए - और ऐसा सफलतापूर्वक करने के पश्चात किसी जीत का भाव ना रखते हुए अपने कर्तव्यों के निर्वहन का ही संतोष संभाल कर रखे .. .. और साथ ही यदि ईवीएम से छेड़छाड़ की बात सिद्ध होती है तो भी इसे सहजता और विनम्रता से स्वीकार्य कर बिना पूर्वाग्रह के आगे उचित कार्यवाही करे .. ..

पर चुनाव आयोग का भाजपा के समकक्ष जैसा व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण है .. .. !! जय हिन्द !! 

मेरे 'fb page' का लिंक .. https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

1 comment:

  1. AAP Express 🇮🇳‏ @AAPExpress 18h18 hours ago
    Behind @AamAadmiParty’s Delhi assembly #EVM show: Two months of preparation, 25 dummy runs

    http://www.hindustantimes.com/delhi-news/two-months-of-preparation-behind-aap-s-evm-show-in-delhi-assembly/story-NaDaCRz2enKa6jOgjh7IUO.html …

    ReplyDelete