Monday 14 August 2017

// और मैं उदास भी इसलिए ही हूँ क्योंकि मैं राष्ट्रप्रेमी हूँ - और एक इंसान भी ....//


मैं राष्ट्रप्रेमी हूँ .. राष्ट्रगान जनगणमन और राष्ट्रगीत वंदे मातरम् गाने में गर्व होता है - और मुझे याद भी है और गाना भी आता है .. मुझे गाय की महानता और माता होने का पूर्ण ज्ञान है और मैं गौमांस नहीं खाता हूँ क्योंकि वैसे भी शाकाहारी हूँ - फिर कोई गौमूत्र पिए या उससे नहाए धोए या उसमें कुछ पकाए मिलाए खाए मुझे कोई आपत्ति नहीं है - और मुझे गाय के गोबर से लिपे गांव-खेड़े के घर बहुत अच्छे लगते हैं और कंडो पर सिके बाटी-बाफले के तो क्या कहने .. मुझे सभी धार्मिक स्थल एक जैसे लगते हैं - और मुझे तिरंगे के तीनो रंग और पूर्ण तिरंगा भी बहुत अच्छा लगता है .. मुझे सभी भारतीय अपने ही लगते हैं और अधिकांशतः बहुत अच्छे लगते हैं .. ..

मुझे २६ जनवरी और १५ अगस्त केवल छुट्टी के लिए नहीं पर राष्ट्रीय त्यौहारों के लिए भी अच्छे लगते हैं और मुझे ऊर्जा भी देते हैं .. इन राष्ट्रीय त्यौहारों पर बजने वाले गीत 'ऐ मेरे वतन के लोगों' या 'मेरा देश है वीर जवानों का' बहुत अच्छे लगते हैं - और देशभक्ति के अन्य सभी गीत भी .. मुझे झंडावंदन भी बहुत अच्छा लगता है और २६ जनवरी की परेड भी .. और .. मैं हमेशा से अपने राष्ट्रीय त्यौहारों पर उत्साहित और प्रसन्न रहा हूँ .. ..

कल १५ अगस्त है - हमारा ७० वां स्वतंत्रता दिवस - पर इस बार मैं थोड़ा उदास हूँ .. क्योंकि .. इस बार भी प्रधानसेवक मोदी जी लाल किले की प्राचीर से भाषण देंगे - अच्छा भाषण देंगे - सबकुछ अच्छा अच्छा कहेंगे - जो ना करना होगा ना होना होगा वो कहेंगे .. और लोग एक बार फिर कुछ समय के लिए उन पर विश्वास कर बेवकूफ बनेंगे .. .. 

और मैं उदास भी इसलिए ही हूँ क्योंकि मैं राष्ट्रप्रेमी हूँ .. ..

और इसके अलावा एक इंसान भी हूँ जिसके दिल में यूपी में ६० बच्चों की हत्या / मृत्यु हो जाने के कारण उतनी ही पीड़ा है जितनी पीड़ा मेरा मक्कार प्रधानसेवक उसे होने का दावा करता रहता है - और कल १५ अगस्त को अपने लफ़्फ़ाज़ी युक्त भाषण में शायद फिर से कर देगा .. ..
!! जय हिन्द !! .. .. 

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

1 comment:

  1. Manish Sisodia‏Verified account @msisodia Aug 12
    गोरखपुर में ऑक्सीजन सप्लाई के पेमेंट की फाइलें किस किस विभाग में कितने दिन तक किस अधिकारी की टेबल पर रहीं, इसकी सूचना सार्वजनिक होनी चाहिए।

    ReplyDelete