Saturday 5 August 2017

// कैरक्टर सर्टिफिकेट बिना आधार - डेथ सर्टिफिकेट के लिए आधार अनिवार्य ?? ..//


एक होता है कैरक्टर सर्टिफिकेट .. और ये सर्टिफाई करता है कि नामधारी का कैरक्टर अच्छा है .. ये कदापि किसी के लिए भी ये सर्टिफाई नहीं करता कि नामधारी का कैरक्टर ढीला है .. और ये बिना किसी आधार के किसी को भी जारी किया जा सकता है / किया जाता है .. ..

और शायद इसलिए आपने नेताओं को और विशेषकर भाजपाइयों और कॉंग्रेसियों को ये अक्सर कहते सुना होगा कि उन्हें किसी के कैरक्टर सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं .. यानि कैरक्टर के मामले में मतलब साफ़ हो जाता है .. है ना !! .. ..

इसी प्रकार एक होता है डेथ सर्टिफिकेट .. और ये सर्टिफाई करता है कि नामधारी की डेथ हो चुकी है .. ये कदापि किसी के लिए भी ये सर्टिफाई नहीं करता कि नामधारी जिन्दा है .. ..

अब मज़ा देखिये .. ये ज़िंदा लोगों के लिए कैरक्टर सर्टिफिकेट की कोई आवश्यकता या बाध्यता या शर्तें नहीं - और कोई भी ज़िंदा बिना कैरक्टर और बिना कैरक्टर सर्टिफिकेट के विधायक मुख्यमंत्री सांसद प्रधानमंत्री तक बन सकता है .. ..

पर जनाब ये डेथ सर्टिफिकेट के लिए एक शर्त लागू कर दी गई है कि ये सर्टिफिकेट जिन्दा से मरे के नाम तभी जारी होगा जब उसके नाम आधार नंबर होगा .. ..

मैं कहता नहीं था कि जो कैरक्टर के ढीले होते हैं वे ना तो किसी को जीने देते हैं ना बिना किसी आधार के मरने .. ..

और ठीक भी है .. जब आपको अपनी मर्ज़ी से खाने-पीने घूमने-फिरने पहनने-ओढ़ने धर्म अनुसरण करने की स्वतंत्रता नहीं है तो इतनी आसानी से बिना किसी आधार आपको मरने कैसे दिया जाए ?? .. ..

इसलिए तो अब आप केवल अपनी मर्ज़ी से आत्महत्या भी नहीं कर सकते - उसके लिए भी आधार जरूरी होगा !! - समझे !! .. और हो सकता है कि ऐसा इस परोपकारी सरकार ने किसानों को थोकबंद आत्महत्या करने से हतोत्साहित करने के लिए ही किया हो .. ..

यानि किसानों के हित में एक और बड़ा सरकारी कदम - वो भी बिना किसी के सर्टिफिकेट की आवश्यकता के साथ .. है ना !! .. हा !! हा !! हा !! .. ..

मेरे 'fb page' का लिंक .. https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment