Wednesday 13 December 2017

// अन्ना 'दूसरे आंदोलन' से 'दूसरा केजरीवाल' नहीं तो क्या 'दूसरा मोदी' पैदा करोगे? ..//


"२०१८ के आंदोलन में दूसरा केजरीवाल नहीं पैदा होगा" : अन्ना

मेरी प्रतिक्रिया .. ..

अव्वल तो मुझे पूरा यकीन है कि यदि आंदोलन से कोई 'दूसरा केजरीवाल' नहीं जुड़ा होगा तो आंदोलन आंदोलित ही नहीं होगा .. पर इस शुभ आशा में मान भी लें कि मेरी शुभ इच्छा के अनुसार आंदोलन आंदोलित हो सफल हो भी जाएगा तो आगे क्या ?? ..

आगे कहीं 'दूसरा मोदी' तो पैदा नहीं हो जाएगा ?? .. ..

तौबा !! .. ऐसे आंदोलन से तो तौबा ही भली !! .. ..

और तौबा इसलिए भी कि यदि आंदोलन से कोई 'दूसरा केजरीवाल' पैदा नहीं होगा तो क्या अन्ना की आरती उतारेंगे ?? .. या फिर कुछ और किरण प्रशांत योगेंद्र विश्वास शाजिया वीके सिंह जैसे मौका परस्त दूसरों के सहारे सहारे से भी ऊपर उठ सहारे को ढहाने की जुगाड़ करने वाले लोगों की जमात झेलेंगे ?? .. वो भी बिना किसी उद्देश्य पूरक सार्थक उपलब्धि प्राप्त किए ?? .. ..

हाँ एक बात और !! .. मुझे आज ये भी स्पष्ट है कि ये जो अन्ना हैं ना ये कोई 'दूसरे अन्ना' नहीं हैं - और ये वही ओरिजिनल अन्ना ही हैं .. पर यदि अन्ना पहले जैसे ही डट कर आंदोलन करते हैं तो कम से कम इस बार उद्देश्य की पूर्ती भी हो सकती है .. क्योंकि इस बार उनके विरोध में भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी भारी भरकम जमी जमाई सरकार नहीं होगी - बल्कि अपनी साख पर बट्टा लगा बैठे निकम्मा नकारा साबित हुए केवल एक व्यक्ति मोदी की मोदी सरकार होगी - जो अब स्वयं ही धाराशाई होते दिख रही है .. ..

और मजे की बात ये भी है कि इस नकारा मोदी और निकम्मी मोदी सरकार को काबू में करने और कमज़ोर करने में यदि किसी का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान रहा है तो 'वो' वही केजरीवाल है जिससे एलर्जिक अन्ना एलर्जी पाल के कुढ़े सड़े कुंठित से बैठे हैं .. ..

यानि प्रयत्नशील क्रांतिकारी केजरीवाल द्वारा ही तैयार की गई जमीन पर मौका देख - साढ़े तीन साल बाद अंगड़ाई ले रहे अन्ना अपनी लंगोट सम्हालते मैदानी कुश्ती लड़ेंगे .. ..

मैदान खुल्ला है - कमज़ोर मोदी पिटने के लिए तैयार खड़ा है .. अन्ना तुम आगे बढ़ो - तुम्हारे कई पुराने साथी तुम्हारे साथ हैं .. और मेरी और केजरीवाल की शुभकामनाएं भी .. ..
हा !! हा !! हा !! .. ..जय हिन्द !!

ब्रह्म प्रकाश दुआ
'मेरे दिमाग की बातें - दिल से':- https://www.facebook.com/bpdua2016/?ref=hl

No comments:

Post a Comment